शिमला शिक्षा सम्मेलन कब हुआ / Shimla Shiksha Sammelan Kab Hua?

शिमला शिक्षा सम्मेलन कब हुआ – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Shimla Shiksha Sammelan Kab Hua तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल शिमला शिक्षा सम्मेलन कब हुआ”? या “शिमला सम्मेलन कब और किसने किया था” और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

शिमला शिक्षा सम्मेलन कब हुआ / Shimla Shiksha Sammelan Kab Hua?

दोंस्तों! पहला शिमला शिक्षा सम्मेलन 1901 में 2 से 17 सितंबर तक आयोजित किया गया था. इसका आयोजन भारत के तत्कालीन वायसराय लॉर्ड कर्जन ने किया था. सम्मेलन में शिक्षाविदों, प्रशासकों और धार्मिक नेताओं सहित पूरे भारत के प्रतिनिधियों ने भाग लिया. सम्मेलन का मुख्य उद्देश्य भारत में शिक्षा की स्थिति पर चर्चा करना और इसमें सुधार के लिए सिफारिशें करना था.

यह सम्मेलन भारतीय शिक्षा के इतिहास में एक ऐतिहासिक घटना थी. इसके कारण 1902 में विश्वविद्यालय शिक्षा आयोग की स्थापना हुई, जिसे भारत में विश्वविद्यालय शिक्षा की स्थिति की समीक्षा करने और इसके सुधार के लिए सिफारिशें करने का काम सौंपा गया था. आयोग की रिपोर्ट, जो 1904 में प्रकाशित हुई, का भारत में विश्वविद्यालय शिक्षा के विकास पर गहरा प्रभाव पड़ा.

शिमला शिक्षा सम्मेलन क्यों महत्वपूर्ण था / Shimla Shiksha Sammelan Kyu Mahatvpurn Tha?

दोस्तों! शिमला शिक्षा सम्मेलन इसलिए भी महत्वपूर्ण था क्योंकि यह पहली बार था कि भारत में कोई बड़ा शैक्षिक सम्मेलन आयोजित किया गया था. सम्मेलन ने भारत में शिक्षा के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने और विभिन्न शैक्षिक हितधारकों के बीच सहयोग को बढ़ावा देने में मदद की. इसने भारत में अधिक एकीकृत शैक्षिक प्रणाली के विकास की नींव रखने में भी मदद की.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

शिमला शिक्षा सम्मेलन क्यों महत्वपूर्ण था?
शिमला शिक्षा सम्मेलन पर संक्षिप्त टिप्पणी क्या है?
शिमला शिक्षा सम्मेलन कब हुआ था?
शिमला सम्मेलन कब और किसने किया था?
शिमला शिक्षा सम्मेलन में कितने भारतियों को आमन्त्रित किया गया था?
शिमला शिक्षा सम्मेलन 1901 कितने समय तक चला?


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “शिमला शिक्षा सम्मेलन कब हुआ – Shimla Shiksha Sammelan Kab Hua” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.