[Ans.] शतरंज की गोटी को क्या कहते हैं?

शतरंज की गोटी को क्या कहते हैं – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Shatranj Ki Goti Ko Kya Kahate Hain तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल शतरंज की गोटी को क्या कहते हैं” या “शतरंज की गोटी को हिंदी में क्या कहते हैं” और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

शतरंज की गोटी को क्या कहते हैं / Shatranj Ki Goti Ko Kya Kahate Hain?

दोस्तों! शतरंज में उपयोग होने वाली गोटियों को इंग्लिश में “Chess Pieces” कहा जाता है. यह गोटियाँ विभिन्न प्रकार की होती हैं और प्रत्येक खेलकर के पास 16 गोटियाँ होती हैं. जहाँ हर खेलकर को अपनी गोटियों को अच्छी तरह से संचालित करता है, ताकि वह खुद को बचा सके और अपने विरोधी की गोटियाँ हरा सके.

शतरंज की गोटी को हिंदी में क्या कहते हैं / Shatranj Ki Goti Ko Hindi Mein Kya Kahate Hain?

दोस्तों! शतरंज की गोटी को हिंदी में “प्यादा”“चाली” कहा जाता है. यह शतरंज खेल में एक प्रमुख खिलाड़ी होता है जिसे रानी की सुरक्षा के लिए खेल में महत्वपूर्ण भूमिका मिलती है. प्यादा अपनी पहली सीढ़ी सीधे या उल्टे दो कदम चल सकता है, लेकिन एक बार में सिर्फ़ एक कदम ही चलता है.

शतरंज का खेल कैसे खेला जाता है / Shatranj Ka Khel Kaise Khela Jata Hai?

शतरंज एक दो खिलाड़ियों वाला बोर्ड गेम है जो एक 64 वर्गों वाले बोर्ड पर खेला जाता है. प्रत्येक खिलाड़ी के पास 16 मोहरे होते हैं. एक राजा, एक रानी, दो हाथी, दो घोड़े, दो ऊंट और आठ प्यादे. खेल का लक्ष्य अपने प्रतिद्वंद्वी के राजा को शह-मात करना है.

शतरंज में, प्रत्येक मोहरे की अपनी चाल है. प्यादे एक वर्ग आगे और एक वर्ग आगे या दो वर्ग आगे जा सकते हैं. हाथी एक ही रंग के जितने भी वर्गों में चाहें जा सकते हैं. घोड़े आकार के ‘L’ में चलते हैं. ऊंट एक ‘X’ आकार में चलते हैं. रानी हाथी और ऊंट की चालों को जोड़ती है. राजा एक वर्ग आगे, पीछे, दाएं, बाएं या कोने में जा सकता है.

खिलाड़ी बारी-बारी से अपने मोहरों को हिलाते हैं. यदि एक मोहरा किसी ऐसे वर्ग पर जाता है जहां एक प्रतिद्वंद्वी का मोहरा है, तो प्रतिद्वंद्वी का मोहरा मारा जाता है और बोर्ड से हटा दिया जाता है. यदि एक राजा शह में है, तो उसे शह-मात किया जा रहा है. यदि एक राजा शह-मात किया जाता है, तो खिलाड़ी हार जाता है. शतरंज एक बहुत ही कठिन और चुनौतीपूर्ण खेल है. यह एक रणनीति और कौशल का खेल है. शतरंज खेलने के लिए बहुत सारी चालें और रणनीतियां हैं. शतरंज एक बहुत ही मजेदार और रोमांचक खेल भी है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

शतरंज का खेल कैसे खेला जाता है – shatranj ka khel kaise khela jata hai
शतरंज की गोटी को क्या कहते हैं – shatranj ki goti ko kya kahate hain
शतरंज की गोटी को हिंदी में क्या कहते हैं – shatranj ki goti ko hindi mein kya kahate hain
शतरंज को हिंदी में क्या बोलते हैं – shatranj ko hindi me kya bolte hai
शतरंज को अंग्रेजी में क्या कहते हैं – shatranj ko english mein kya kahate hain
शतरंज के टुकड़ों का नाम क्या है – shatranj ke tukdo ka naam kya hai


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “शतरंज की गोटी को क्या कहते हैं – Shatranj Ki Goti Ko Kya Kahate Hain का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.