संघ की मुख्य भाषा क्या है / Sangh Ki Mukhya Bhasha Kya Hai?

संघ की मुख्य भाषा क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Sangh Ki Mukhya Bhasha Kya Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल संघ की मुख्य भाषा क्या है” या संघ की मुख्य भाषा कौन सी है और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

संघ की मुख्य भाषा क्या है / Sangh Ki Mukhya Bhasha Kya Hai?

दोस्तों! संघ की मुख्य भाषा देवनागरी लिपि में हिन्दी है. भारतीय संविधान के अनुच्छेद 343(1) के अनुसार यह संघ की आधिकारिक भाषा है. हालाँकि, अंग्रेजी भी संघ की एक आधिकारिक भाषा है, और इसका उपयोग कई आधिकारिक उद्देश्यों के लिए किया जाता है. भारत में 100 से अधिक भाषाएँ बोली जाती हैं और सबसे अधिक बोली जाने वाली भाषा हिंदी है. हिंदी लगभग 44% जनसंख्या द्वारा बोली जाती है, जबकि अंग्रेजी लगभग 10% जनसंख्या द्वारा बोली जाती है.

संघ की आधिकारिक भाषा के रूप में हिंदी का प्रयोग विवादास्पद रहा है, क्योंकि कुछ लोगों का मानना है कि इससे हिंदी भाषी लोगों को अनुचित लाभ मिलता है. हालाँकि, भारत सरकार ने कहा है कि हिंदी के उपयोग का उद्देश्य राष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देना और भारत में विभिन्न भाषाई समूहों के बीच अंतर को पाटने में मदद करना है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

संघ की मुख्य भाषा क्या है – sangh ki mukhya bhasha kya hai
संघ की मुख्य भाषा कौन सी है – sangh ki mukhya bhasha kaun si hai
संघ की मुख्य भाषा कौन है – sangh ki mukhya bhasha kaun hai
संघ की मुख्य भाषा किसे कहते हैं – sangh ki mukhya bhasha kise kahate hai
संघ की मुख्य भाषा क्या था – sangh ki mukhya bhasha kya tha


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “संघ की मुख्य भाषा क्या है – Sangh Ki Mukhya Bhasha Kya Hai” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.