सक्रिय परिवहन को स्पष्ट कीजिए / Sakriy Parivahan Ko Spasht Kijiye?

सक्रिय परिवहन को स्पष्ट कीजिए – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Sakriy Parivahan Ko Spasht Kijiye तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल, सक्रिय परिवहन को स्पष्ट कीजिए”? या “मानव निर्मित उपग्रह क्या है”? और गूगल असिस्टेंट आपको इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

सक्रिय परिवहन को स्पष्ट कीजिए?

सक्रिय परिवहन (Active Transport) – दोस्तों! सक्रिय परिवहन एक कोशिका झिल्ली में अणुओं या आयनों की गति है. जो की कम सांद्रता वाले क्षेत्र से उच्च सांद्रता वाले क्षेत्र में होता है. इस को प्राप्त करने के लिए सक्रिय परिवहन को सेलुलर ऊर्जा की आवश्यकता होती है. इसके दो प्रकार के सक्रिय परिवहन हैं. (1) सक्रिय परिवहन जो एडेनोसिन ट्राइफॉस्फेट का उपयोग करता है. और (2) सक्रिय परिवहन जो विद्युत रासायनिक ढाल का उपयोग करता है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

सक्रिय परिवहन को स्पष्ट कीजिए – sakriy parivahan ko spasht kijiye
सक्रिय परिवहन क्या है – sakriy parivahan kya hai
सक्रिय परिवहन को परिभाषित कीजिए – sakriy parivahan ko paribhashit kijiye
सक्रिय परिवहन किसे कहते हैं – sakriy parivahan kise kahate hain
सक्रिय परिवहन क्या होता है – sakriy parivahan kya hai
सक्रिय परिवहन और निष्क्रिय परिवहन क्या है – sakriy parivahan aur nishkriye parivahan kya hai


निष्कर्ष दोस्तों आपको यहसक्रिय परिवहन को स्पष्ट कीजिएSakriy Parivahan Ko Spasht Kijiye का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.