[Answered] पोषण कितने प्रकार के होते हैं?

पोषण कितने प्रकार के होते हैं – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Poshan Kitne Prakar Ke Hote Hain तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल पोषण कितने प्रकार के होते हैं? और गूगल असिस्टेंट आपको इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

पोषण कितने प्रकार के होते हैं / Poshan Kitne Prakar Ke Hote Hain?

दोस्तों! पोषण प्रणाली मुख्यत: दो प्रकार की होती है स्वपोषी (Autotrophic) और परपोषी (Heterotrophic). यह भोजन को ग्रहण करने और उससे ऊर्जा प्राप्त कर जीवन के लिए आवश्यक अन्य महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में परिवर्तित करने की एक प्रक्रिया है.

  1. स्वपोषी (Autotrophic) – स्वपोषी पोषण शरीर के आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति करने में सक्षम होता है. यह व्यक्ति को स्वस्थ रखता है और शरीर के सभी प्रमुख पोषक तत्वों जैसे प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स, विटामिन, मिनरल्स, और वसा की आवश्यकताओं को पूरा करता है. तथा स्वपोषी पोषण स्वस्थ वजन और उच्च ऊर्जा स्तर बनाए रखने में मदद करता है.
  2. परपोषी (Heterotrophic) – परपोषी पोषण व्यक्ति को आवश्यक पोषक तत्वों की पर्याप्त मात्रा नहीं प्रदान कर पाने का मतलब है. यह ऊर्जा की कमी, पौष्टिक दुर्बलता और सामान्य स्वास्थ्य की समस्याओं का कारण बन सकता है. परपोषी पोषण स्तरों में कुछ पोषक तत्वों की कमी होती है जैसे प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स, या कार्बोहाइड्रेट्स.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

पोषण कितने प्रकार के होते हैं – poshan kitne prakar ke hote hain
पोषण कितने प्रकार के होते है – poshan kitne prakar ke hote hai
पोषण के कितने प्रकार होते हैं – poshan ke kitne prakar ke hote hain
पोषण के कितने चरण होते हैं – poshan ke kitne charan ke hote hain
पोषण कितने प्रकार के होते हैं और कौन-कौन – poshan kitne prakar ke hote hain aur kaun kaun
पोषण कितने प्रकार के होते हैं उदाहरण सहित समझाइए – poshan kitne prakar ke hote hain udaharan sahit samjhaie


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “पोषण कितने प्रकार के होते हैं – Poshan Kitne Prakar Ke Hote Hain” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.