Advertisements

लोकसभा और राज्यसभा में अंतर क्या है?

लोकसभा और राज्यसभा में अंतर क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Loksabha And Rajyasabha Me Antar Kya Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

Advertisement


दोस्तों आप मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल, लोकसभा और राज्यसभा में अंतर क्या है”? या “लोकसभा और राज्यसभा में कोई पांच अंतर बताइए”? और गूगल असिस्टेंट आपको इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

लोकसभा और राज्यसभा में अंतर क्या है?

दोस्तों! भारत में लोकसभा और राज्यसभा दो विभिन्न संसदीय सदन हैं. दोनों संसदीय सदनों में सदस्यों की संख्या, उनका चयन तथा कुछ अन्य महत्वपूर्ण पहलुओं में अंतर है. लोकसभा एक निर्वाचित सदन है जो भारत की राजनीतिक नीतियों को निर्धारित करता है. इसमें 543 सदस्य होते हैं जो लोगों द्वारा चुने जाते हैं. लोकसभा का प्रमुख कार्य विधेयकों (बिल) को पारित करना होता है जो भारत की संविधान द्वारा निर्धारित विधि प्रक्रिया के अनुसार होता है. दूसरी ओर, राज्यसभा भारत के विभिन्न राज्यों के प्रतिनिधियों का एक संयुक्त सदन है. यहां प्रत्येक राज्य से 1 से 3 सदस्य होते हैं, जो वहां के राज्य संसद में चुने जाते हैं. राज्यसभा का प्रमुख कार्य विधेयकों को समीक्षा और सुधार करना होता है, जो लोकसभा द्वारा पारित किए जाते हैं. इस प्रकार, लोकसभा और राज्यसभा दोनों के बीच महत्वपूर्ण अंतर होता है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

लोकसभा और राज्यसभा में कोई पांच अंतर बताइए?
लोकसभा और राज्यसभा में अंतर क्या है?
लोकसभा और राज्यसभा में कोई पांच अंतर बताइए?
लोकसभा और राज्यसभा में अंतर बताइए?
लोकसभा और राज्यसभा में कितने सदस्य होते हैं?


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “लोकसभा और राज्यसभा में अंतर क्या है – Loksabha And Rajyasabha Me Antar Kya Hai का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.

लेटेस्ट अपडेट्स पाने के लिए Techly360 को Facebook, Twitter और Instagram पर फॉलो करे. और वीडियोज देखने के लिए YouTube पर सब्सक्राइब करे.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

Leave a Comment

Copy link