किसके नियमित आक्रमणों के कारण पश्चिमी रोमन साम्राज्य का पतन हुआ?

किसके नियमित आक्रमणों के कारण पश्चिमी रोमन साम्राज्य का पतन हुआ – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Kisake Niyamit Aakramanon Ke Kaaran Pashchimee Roman Saamraajy Ka Patan Hua तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल किसके नियमित आक्रमणों के कारण पश्चिमी रोमन साम्राज्य का पतन हुआ” या “पश्चिमी रोमन साम्राज्य के पतन का मुख्य कारण क्या था” और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

किसके नियमित आक्रमणों के कारण पश्चिमी रोमन साम्राज्य का पतन हुआ?

दोस्तों! जर्मनिक जनजातियों के नियमित आक्रमणों के कारण पश्चिमी रोमन साम्राज्य का पतन हुआ. विसिगोथ्स, वैंडल्स, ओस्ट्रोगोथ्स और फ्रैंक्स जैसी ये जनजातियाँ सदियों से रोमन साम्राज्य में प्रवास कर रही थीं, लेकिन चौथी और पाँचवीं शताब्दी में उनके आक्रमण अधिक लगातार और विनाशकारी हो गए. इस समय रोमन साम्राज्य पहले से ही पतन की ओर था, और आक्रमण इसके पतन का एक प्रमुख कारण थे.

मध्य एशिया के खानाबदोश लोगों हूणों ने बर्बर आक्रमणों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई. चौथी शताब्दी के अंत में, उन्होंने यूरोप पर आक्रमण किया और कई जर्मनिक जनजातियों को पश्चिम की ओर भागने के लिए मजबूर किया. फिर इन जनजातियों ने हूणों से शरण लेने के लिए रोमन साम्राज्य की सीमाएँ पार कर लीं. रोमन साम्राज्य इन आक्रमणों को विफल करने में असमर्थ था, और जर्मनिक जनजातियों ने अंततः 476 ईस्वी में पश्चिमी रोमन साम्राज्य को उखाड़ फेंका।

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

किसके नियमित आक्रमणों के कारण पश्चिमी रोमन साम्राज्य का पतन हुआ?
पश्चिमी रोमन साम्राज्य के पतन का मुख्य कारण क्या था?
रोमन साम्राज्य के पतन का क्या कारण है?
पश्चिमी रोमन साम्राज्य का पतन कैसे हुआ?
पश्चिमी रोमन साम्राज्य के बर्बर आक्रमणों का परिणाम कौन सा था?
roman samrajya ke patan ke kya karan the?
prachin roman samrajya ke patan ke kya karan the?
roman samrajya ke patan ke karan ka varnan karen?


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “किसके नियमित आक्रमणों के कारण पश्चिमी रोमन साम्राज्य का पतन हुआ – Kisake Niyamit Aakramanon Ke Kaaran Pashchimee Roman Saamraajy Ka Patan Hua का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.