दल बदल से आप क्या समझते हैं / Dal Badal Se Aap Kya Samajhte Hain?

दल बदल से आप क्या समझते हैं – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Dal Badal Se Aap Kya Samajhte Hain तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल दल बदल से आप क्या समझते हैं” या “दल बदल कानून से आप क्या समझते हैं” और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

दल बदल से आप क्या समझते हैं / Dal Badal Se Aap Kya Samajhte Hain?

दोस्तों! दल-बदल कानून, भारत में एक कानून है जिसे 1985 में विधायकों को उनके कार्यकाल के दौरान अपनी राजनीतिक संबद्धता बदलने से रोकने के लिए लागू किया गया था. इस कानून को भारतीय संविधान की दसवीं अनुसूची के रूप में भी जाना जाता है.

इस कानून दल-बदल में स्वेच्छा से किसी राजनीतिक दल की सदस्यता छोड़ना या सदन में मतदान करना या मतदान से दूर रहना, उस राजनीतिक दल द्वारा जारी निर्देश के विपरीत, जिससे वह संबंधित है यदि कोई विधायक दलबदल करता पाया जाता है, तो उन्हें छह साल तक की अवधि के लिए सदन से अयोग्य ठहराया जा सकता है. सदन के पीठासीन अधिकारी को दलबदल के सिद्ध आधार पर किसी सदस्य को अयोग्य घोषित करने का अधिकार है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

दल बदल कानून से आप क्या समझते हैं
दल बदल से आप क्या समझते हैं
भारतीय राजनीति में दल बदल से आप क्या समझते हैं
दल बदल कानून कब पारित किया गया था?
कोई विधायक या सांसद दल बदल ले तो क्या होगा?
dal badal kanoon kya hai?
dal badal se aap kya samajhte hain?
dal badal kanoon se aap kya samajhte hain
rajnitik dal badal se aap kya samajhte hain
bhartiya rajniti mein dal badal se aap kya samajhte hain


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “दल बदल से आप क्या समझते हैं – Dal Badal Se Aap Kya Samajhte Hain का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.