बोर बरी स्कीम क्या है?

बोर बरी स्कीम क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे “Bor Bari Scheme Kya Hai” तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल बोर बरी स्कीम क्या है”? और गूगल असिस्टेंट आपको इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

बोर बरी स्कीम क्या है?

दोस्तों अगर आपको कम शब्दो में समझा जाए तो कुछ इस प्रकार से बताया जाएगा. किसी भी परमाणु के बाहरी कक्ष में ज्यादातर 8 इलेक्ट्रॉन उपस्थित होते हैं और परमाणु की बाहर या कक्ष में 8 इलेक्ट्रॉन उपस्थित होते हैं, तो ऐसे परमाणु रसायन को सक्रिय होकर अक्रिय होता है, ऐसे तत्व को हम अक्रिय गैस कहते हैं. और वहीं परमाणु के बाहरी कक्ष में 8 इलेक्ट्रॉन होने की वजह से वजह से अन्य परमाणु के साथ रासायनिक क्रिया नहीं कर सकता इसलिए वह सक्रिय ना होकर अक्रिय होता है.


निष्कर्ष – दोस्तों आपको यह “बोर बरी स्कीम क्या है – Bor Bari Scheme Kya Hai” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.