[Ans.] भूमिजा का पर्यायवाची शब्द क्या है?

भूमिजा का पर्यायवाची शब्द क्या है – नमस्कार दोस्तो! स्वागत हैं आपका Techly360.com हिन्दी ब्लॉग में. और आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे Bhumija Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai तो अगर आपके मन मे भी यही सवाल चल रहा था, तो इस सवाल का जवाब मैंने नीचे उपलब्ध करवा दिया हैं.

दोस्तों आप लोगों मे से बहुत सारे दोस्तों ने इस सवाल का जवाब जानने के लिए गूगल असिस्टेंट से जरूर पूछा होगा की “ओके गूगल भूमिजा का पर्यायवाची शब्द क्या होता है” या “भूमिजा का पर्यायवाची शब्द बताइए” और गूगल असिस्टेंट ने इस सवाल से जुड़ी कई और सवाल और उसका उत्तर आपके साथ साझा करता हैं.

क्या, कैसे, कहाँ, क्यों, है, आदि, जाने

भूमिजा का पर्यायवाची शब्द क्या है / Bhumija Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai?

दोस्तों! भूमिजा का पर्यायवाची शब्द सीता, वैदेही, जानकी, जनकतनया, जनकनन्दिनी, रामप्रिया, जनकसुता , मैथिली , लाक्षकी , महिसुता , योजनगंधा आदि होता है.

भूमिजा का अर्थ क्या है / Bhumija Ka Arth Kya Hai?

दोस्तों! यह भूमिजा संस्कृत शब्द है जिसका अर्थ “भूमि से उत्पन्न” या “भूमि से जन्मी हुई” होता है. भूमिजा दो शब्दों से मिलकर बना है – भूमि और जन्म. भूमि का अर्थ धरती होता है, और जन्म का अर्थ उत्पन्न होना होता है. इस प्रकार, भूमिजा एक ऐसी को दर्शाता है जो धरती में या धरती पर उत्पन्न होता है या धरती से संबंधित होता है.

माता सीता को भूमिजा कहा जाता हैं, माता सीता को भूमिजा कहने का कारण हिंदू धर्म के महाकाव्य रामायण के आधार पर है. रामायण में, माता सीता का जन्म मिथिला नामक स्थान पर हुआ था. माता सीता भगवान विष्णु की पत्नी थीं और प्रभु श्री राम चंद्र की अवतारी रानी थीं. यह शब्द माता सीता के मूल्य संबंध को दर्शाता है, जहां वह धरती में पैदा हुई थीं. माता सीता की पवित्रता, सौंदर्य, और पतिव्रता की कथाओं ने उन्हें हिंदू धर्म की महिला आदर्श का प्रतीक बना दिया है. इसलिए, भूमिजा एक सम्मानीय परिचय है जिसे माता सीता के लिए उपयोग किया जाता है.

इन्ही से संबंधित खोजें गए प्रश्न

भूमिजा का अर्थ क्या है – bhumija ka arth kya hai
भूमिजा का पर्यायवाची शब्द क्या है – Bhumija ka paryayvachi shabd kya hai
भूमिजा का पर्यायवाची शब्द क्या होगा – Bhumija ka paryayvachi shabd kya hoga
भूमिजा का पर्यायवाची शब्द बताइए – Bhumija ka paryayvachi shabd bataiye
भूमिजा का पर्यायवाची शब्द क्या होता है – Bhumija ka paryayvachi shabd kya hota hai


निष्कर्ष दोस्तों आपको यह “भूमिजा का पर्यायवाची शब्द क्या है – Bhumija Ka Paryayvachi Shabd Kya Hai” का आर्टिकल कैसा लगा? निचे हमे कमेंट करके जरुर बताये. साथ ही इस पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर जरुर करे.