Techly360.jpg

5+ Google Adsense Approval Tricks in Hindi

Adsense Approval Tricks For Bloggersनमस्कार दोस्तो ! स्वागत है आपका Techly360 ब्लॉग में।तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है 5+ Google Adsense Approval Tricks के बारे में की यह क्या है।क्या इन नियमो को फॉलो करना जरूरी है।तो बने रहिये इस आर्टिकल में जानिए विस्तार पूर्वक।क्योकि यहाँ आपको सब कुछ हिंदी में मिलता है।

 

● Google Adsense Approval Tricks क्या है ?

जैसा कि आपको पता है कि आजकल बहुत से लोग ब्लॉगिंग के क्षेत्र में काम करने लगे है।और सबका मकसद एक है कि पैसा कैसे कमाए।ऐसे में को लो बुरे काम भी करते है और अच्छे काम भी।पर याद रहे कि हर अच्छे काम का पैसा थोड़ा देर से ही आता है।तो ब्लॉगिंग के क्षेत्र में लोग पैसा कमाने के लिए सबसे पहले एक रास्ता चुनते है।वह रास्ता है Adsense का जी हाँ।Adsense एक गूगल का Advertisement प्लेटफॉर्म है।अगर आपको इस प्लेटफॉर्म से अप्रूवल मिल जाता है तो आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में Ads दिखाकर पैसे कमा सकते है।पर अगर आपने Adsense के अप्रूवल के अप्लाई किया होगा तो आपको पता होगा कि कितना मुश्किल काम है ये।अगर मेरी तरफ से देखे तो यह सबसे आसान काम भी है।
अगर आप Adsense के अप्रूवल के लिए अप्लाई करते है तो आपको Adsense के नियमों और Criteria को फॉलो करना होगा।और जो आपका ब्लॉग या वेबसाइट है वो भी Adsense के नियमो और Criteria को फॉलो करते हुए दिखना चाहिए।तभी जाकर आपको Adsense का अप्रूवल मिलेगा।
तो इस आर्टिकल में नीचे हम इसी Adsense के सभी नियमों और Criteria के बारे में बात करने वाले है।जिसे फॉलो करने से आपके ब्लॉग को Adsense का अप्रूवल जल्दी मिल जाएगा।तो अगर आपको जल्दी Adsense का अप्रूवल चाहिए तो आपको नीचे दिए गए इन सभी नियमो और Criteria को फॉलो करने होंगे।और इसके बाद आप रिजल्ट देख सकते है।

● Adsense अप्रूवल के लिए जरूरी पेज ।

अगर आपको नही पता इन पेज के बारे में तो मैं आपको बता दूँ की अगर आप एक नया ब्लॉग या वेबसाइट बनाते है तो आपको चार पेज एकदम बनाने होंगे।इन पेज को गूगल ने Mandatory कर दिया है।मतलब की अगर आपके पास ये चार पेज नही है तो आपको Adsense का अप्रूवल नही मिलेगा।

मैं बता दूँ की ये चार पेज है- Contact Us, About Us, Disclaimer और Privacy Policy

ये जो चार पेज है ये पेज आपको अपने ब्लॉग या वेबसाइट में लगाने होंगे।Contact Us पेज में एक Contact Form बनाना होगा जिसकी मदद से विजिटर आपसे संपर्क कर सके।दूसरा है About Us इस पेज में आपको अपने बारे में और अपने ब्लॉग के बारे में बताना है।तीसरा है Disclaimer ये पेज आप गूगल में Disclaimer Generator सर्च करके ऑनलाइन बना सकते है।और Privacy Policy भी आप गूगल में ऑनलाइन बना सकते है।

● Adsense अप्रूवल के लिए कितने अर्टिकल्स चाहिए ?

आजकल नए ब्लोग्गेर्स क्या करते है कि कुछ दिन पुराने ब्लॉग में 3-4 आर्टिकल्स लिख कर Adsense के लिए अप्लाई कर देते है।और उन्हें Low Content का Error Show होता है।उन्हें पता नही होता है कि क्या करना है और कैसे करना है।नए ब्लोग्गेर्स समझते है कि थोड़ा सा लिखने से ही हमे एडसेंस का अप्रूवल आसानी से मिल जाएगा।पर ऐसा नही होता है।
मैं आपकी जानकारी के लिए बता दूँ की अगर आप Adsense के लिए अप्लाई करना चाहते है तो आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर कम से कम 15 अर्टिकल्स होने चाहिए।और प्रत्येक आर्टिकल कम से कम 500 शब्द का होना चाहिए।अगर आपको जल्दी से एडसेंस अप्रूवल चाहिए तो आप हमेशा खुद से आर्टिकल लिखे।किसी भी अन्य ब्लॉग या वेबसाइट से अर्टिकल्स को कॉपी ना करे।क्योकि गूगल को पता होता है कि यह अर्टिकल पहले ही किसी दूसरे ब्लॉग या वेबसाइट पर पब्लिश हो चुका है।अगर आप इसे कॉपी करते है तो यह Plagiarism  कहलाता है।जब भी आप कोई अर्टिकल लिखते है तो सबसे पहले आप उस अर्टिकल का Plagiarism चेक करे।जिससे आपको पता लग जाएगा कि आपका आर्टिकल कितना % कॉपी कंटेंट है।आप Plagiarism ऑनलाइन चेक कर सकते है।

● Broken Link चेक करें ।

अगर आप Adsense के लिए अप्लाई करते है तो सबसे पहले आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट में चेक कर ले कि कोई Broken Link तो नही है।अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट में Broken Link है तो आपका वेबसाइट कभी Adsense के लिए एप्रूव्ड नही होगा।

आपके जानकारी के लिए बता दूँ की Broken Link वह लिंक होती है जो error दिखती है।ये लिंक तो होती है पर ये लिंक खुलती नही है या 404 का एरर दिखती है।ये लिंक लगभग आपके अर्टिकल्स में पाए जाते है क्योंकि आप अर्टिकल लिखते समय बहुत सारे लिंक भी देते है जिसमे कई लिंक Broken Links होते है।तो एडसेंस अप्लाई करने से पहले आप इन links को अपने ब्लॉग या वेबसाइट से हटा दे।इसे आप ऑनलाइन चेक कर सकते है।

● robots.txt को जरूर लगाए ।

अगर आपने ब्लॉग बनाया है तो आपको robots.txt अपने ब्लॉग में जरूर से लगाना चाहिए।क्योंकि गूगल के नए अल्गोरिथम के अनुसार जब तक आपके ब्लॉग या वेबसाइट में robots.txt नही रहेगा तब तक गूगल आपके ब्लॉग को Crawl करने में असमर्थ रहेगा।
यह इसलिए भी जरूरी है क्योंकि जब आप Adsense के लिए अप्लाई करते है तो सबसे पहले आपका ब्लॉग या वेबसाइट गूगल का Robot चेक करता है।जब Robot को लगता है कि आपका ब्लॉग सही है तब वह आगे गूगल के कर्मचारियों के पास आपका एप्पलीकेशन भेजता है।तब जाकर आपका एडसेंस एप्रूव्ड होता है।तो जबतक आपके ब्लॉग में robots.txt का कोड नही रहेगा तबतक आपको एडसेंस का अप्रूवल नही मिलेगा।इसलिए हमेशा इन नियमो को फॉलो करें।

● Adsense Friendly Content लिखे !

अगर आप एडसेंस से अप्रूवल चाहते है तो आपको अपने ब्लॉग पर Adsense Friendly Content लिखना पड़ेगा।Adsense Friendly Content का मतलब की वैसा अर्टिकल्स जो ऐडसेंस और गूगल के नियमो को फॉलो करता हो।
  • आपको Adult प्रकार के अर्टिकल्स नही लिखना है।
  • ऐसा अर्टिकल नही लिखना है जो गूगल के नियमो का उलंघन करता हो।

 

● Adsense Apply के बाद क्या ना करे !

कई लोग एडसेंस अप्लाई के बाद बहुत से छेड़खानी करते है अपने ब्लॉग में।मैं आपको बता दूँ जब आप एडसेंस के लिए अप्लाई करते तो उसके बाद अपने ब्लॉग में किसी प्रकार का बदलाव ना करे और अपने ब्लॉग के टेम्प्लेट में किसी भी प्रकार का छेड़छाड़ ना करे।

अगर आप इन सभी नियमो को फॉलो करते है तो आपको बहुत जल्दी और बहुत आसानी पूर्वक एडसेंस का अप्रूवल मिल जाएगा।


नोट:-आपको यह आर्टिकल कैसा लगा।आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।या किसी प्रकार का सुझाव देना भी चाहते है तो आप नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय हमारे साथ साझा कर सकते है।

5+ Google Adsense Approval Tricks in Hindi

Leave a Comment

Share via
Copy link