Techly360.jpg

YouTube SEO 2.0 | Best 5+ SEO Tips For YouTube 2020

YouTube SEO 2.0-नमस्कार दोस्तो ! स्वागत है आपका Techly360 ब्लॉग में।तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है YouTube SEO के बारे में की यह YouTube SEO क्या है।इस YouTube SEO का क्या फायदा है और यह SEO हरेक YouTubers के लिए क्यो जरूरी है।इन सभी बातों को हम इस आर्टिकल में विस्तार पूर्वक जानेंगे तो बने रहिये इस आर्टिकल में।

SEO का मतलब Search Engine Optimization होता है।यह एक ट्रिक है अपने वीडियो को रैंक करवाने के लिए।इस SEO में कुछ सेटिंग्स को ठीक किया जाता है।आजकल इंटरनेट पर कुछ भी रैंक करवाना है तो सभी लोग SEO के बारे में सबसे पहले याद करते है।
अगर आप ब्लॉगिंग करते है तो आपको पता होगा कि SEO क्या है।और यह कितना जरूरी है सभी ब्लॉगर्स के लिए।आपको पता होगा कि SEO की मदद से हो हम अपने ब्लॉग के आर्टिकल को गूगल में रैंक करवा सकते है।तो जितना जरूरी ब्लॉग के आर्टिकल को रैंक करवाने के लिए SEO जरूरी है उतना ही YouTube के Video को YouTube पर रैंक करवाने के लिए भी SEO जरूरी है।

पर आजकल लोग नए नए चैनल यूट्यूब पर बनाते है और उस चैनल पर सिर्फ विडिओ अपलोड करके छोड़ देते है।पर उस वीडियो को SEO नही करते है|

आपको पता होगा कि आजकल हरेक क्षेत्र में कंपीटिशन बहुत ही ज्यादा हो गया है।खासकर यूट्यूब और ब्लॉगिंग के क्षेत्र में।ऐसे में अगर आपको अपने प्रोडक्ट यानी वीडियो और अर्टिकल्स को रैंक करवानी है तो आपको अपने प्रोडक्ट्स के ऊपर खासा ध्यान देना पड़ेगा।वीडिओज़ और अर्टिकल्स में अच्छे अच्छे कीवर्ड्स और मेटाडाटा इस्तेमाल करना होगा।

[SEO For YouTube]

तो नीचे मैंने YouTube के SEO के बारे में बताया है कि आप कैसे कर सकते है अपने YouTube के Videos में SEO और कैसे अपने वीडिओज़ को रैंक करवा सकते है।

#1 Attractive Thumbnail

अगर आप अपने यूट्यूब वीडियो का SEO करना चाहते है तो सबसे पहले आपको अपने वीडियो का Thumbnail थोड़ा अलग और Attractive बनाना होगा।मतलब की ऐसा Thumbnail जिसे लोग देख के उस वीडियो पर क्लिक करे और वीडियो को देखे।जो Thumbnail आप इस्तेमाल करेंगे वह Thumbnail आपके वीडियो से संबंधित होना चाहिए।ऐसा नही की वीडियो कुछ और चीज हो और Thumbnail किसी और चीज़ की।और आप ऐसा Thumbnail बनाये जो जिसमे थोड़ा सस्पेंस हो।ताकि लोगो मे इच्छा जागे और वह सोचने पर मजबूर हो जाये कि इस वीडियो में क्या है।इसलिए YouTube SEO में यह बहुत ही महत्वपूर्ण कड़ी है।

#2 Use Description In Video

ये Description भी आपके वीडियो को रैंक करवाने के लिए काफी मददगार साबित होती है।आप जब वीडियो को यूट्यूब पर अपलोड करते है।तब आपको अपने वीडियो के Description में बहुत सी चिजो को इम्प्लीमेंट करना पड़ता है।तो आपको इस Description में क्या क्या इम्प्लीमेंट करना है नीचे बताया गया है।
  1. सबसे पहले आपको वीडियो के Description में आपका वीडियो जिसके बारे में है या आपके वीडियो में क्या बताया गया है यह सब दो लाइन में लिखे।
  2. इसके बाद आपको आपके वीडियो से सम्बंधित कोई लिंक है तो आपको उस लिंक को भी Description में इम्प्लीमेंट करना है।
  3. अगर आपका कोई वेबसाइट है या ब्लॉग है और फेसबुक पेज, ट्विटर, इंस्टाग्राम आदि का लिंक भी Description में इम्प्लीमेंट करे।

 

#3 Use Keywords or Tags In Videos

यह Keywords या Tags जो होती है यह काफी महत्वपूर्ण है हरेक यूट्यूब के वीडियो को रैंक करवाने के लिए।अगर आपको नही पता कि ये Keywords या Tags क्या है।तो मैं आपको बता दूं कि यह Keywords या Tags जो है यह आपके वीडियो से सम्बंधित Keywords होती है जो यूट्यूब पर ज्यादा सर्च किये जाते है।तो आपको उन Keywords या Tags को कलेक्ट करना है जो कि आपके वीडियो से सम्बंधित है।और इन सभी Keywords को वीडियो के Tag सेक्शन में डालकर सेव कर देना है।

#4 Use Hashtag (#) In Videos

आपको पता होगा कि Hashtag आजकल कितना प्रसिद्ध है।चाहे वह फेसबुक हो या इंस्टाग्राम या ट्विटर इन सभी प्लेटफॉर्म्स में Hashtag का बहुत इस्तेमाल होता है।शायद आपको पता नही की Hashtag से किसी भी चीज को इंटरनेट पर ढूंढ़ने में काफी मदद मिलती है।
तो आपको भी अपने यूट्यूब के वीडियो में Hashtag का इस्तेमाल करना है।एक वीडियो में आप तीन Hashtag ही इस्तेमाल कर सकते है।या तो आप वीडियो के Title में Hashtag का इस्तेमाल करे या वीडियो के Description में।तो इस Hashtag को आप जरूर से जरूर इस्तेमाल करे।

#5 Use Video Related Title

आपको अपने वीडियो में जो Title का इस्तेमाल करेंगे वह Title आपके वीडियो से सम्बंधित और थोड़ा आकर्षक होना चाहिए।चाहे आप किसी भी टॉपिक पर वीडियो बनाये।

#6 Video Content Type

आप किस टॉपिक पर वीडियो बना रहे है यह मैटर नही करता।पर हमेशा इतना याद रहे कि आप जिस टॉपिक पर भी वीडियो बनाये वह वीडियो कॉपीराइट नही होना चाहिए।और आजकल लोग कुछ ज्यादा बड़ी वीडियो देखना पसंद नही करते।इसलिए आप हमेशा एवरेज लेंथ की वीडियो बनाने की कोशिश करे।ताकि लोगो को भी पसंद आये।और लोग जब आपकी वीडियो जितनी ज्यादा देर देखेंगे तो आपकी चैनल को YouTube खुद प्रोमोट करेगा और Recommended वीडियो में दिखायेगा।जिससे आपका चैनल अपने आप रैंक करने लगेगा

नोट:-आपको यह आर्टिकल कैसा लगा।आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।या किसी प्रकार का सुझाव देना भी चाहते है तो आप नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय हमारे साथ साझा कर सकते है।

YouTube SEO 2.0 | Best 5+ SEO Tips For YouTube 2020

Leave a Comment

Share via
Copy link