Techly360.jpg

5+ Best Keyword Research Tools For Bloggers

नमस्कार दोस्तो ! स्वागत है आपका Techly360 ब्लॉग में।तो आज के इस आर्टिकल में हम बात करने वाले है Keyword Research Tools के बारे में।क्या आपको पता है कि आजकल Post को Rank करना कितना मुश्किल है। लेकिन मैं इस आर्टिकल में कुछ ऐसे टिप्स बताने वाला हूँ जिसकी मदद से आप आसानी से अपने ब्लॉग या वेबसाइट के आर्टिकल को आसानी से Rank कर सकते है। तो इन सभी बातों को हम इस आर्टिकल में जानेंगे।तो बने रहिये इस आर्टिकल में और जानिए विस्तार पूर्वक।

 

How to Rank Article With Keywords?

अगर आप एक ब्लॉगर है? या आप एक डिजिटल मार्केटर है। तो यह आर्टिकल आपके लिए है। जैसा कि आपको पता कि आर्टिकल को रैंक करने के लिए। हमे बहुत सी चीज़ों का ध्यान रखना पड़ता है। आर्टिकल तो सभी लिखते है। चाहे वह नए ब्लॉगर्स हो या पुराने ब्लॉगर्स। हम लोग अपने आर्टिकल को ज्यादातर Google पर ही रैंक करवाने की सकते है। क्योंकि इस डिजिटल दुनिया का लगभग 70% लोग Google का इस्तेमाल करते है। किसी भी चीज़ को सर्च करने के लिए। तो मैं बता दूं कि आप तभी गूगल पर रैंक कर सकते है। जब आपको गूगल का अल्गोरिथम पता हो। साथ ही आपने किसी खास Keywords पर काम किया हो।

What is Targeted Keywords?

अगर आप एक ब्लॉगर है। और आपको ब्लॉगिंग के बारे में अच्छी जानकारी है। तो आपको इस Targeted Keywords के बारे में जरूर पता होगा। अगर नही पता है तो मैं आपको बता दूं। की ये वो कीवर्ड्स होते है जिनकी मदद से हमारी आर्टिकल रैंक होती है। Targeted Keywords को हमे सर्च करने पड़ता है। और उसी कीवर्ड्स पर हमें एक आर्टिकल लिखना होता है। और जब आपका आर्टिकल Google में Index होता है। तब आपका आर्टिकल इस खास कीवर्ड पर धीरे धीरे रैंक करने लगता है।
तो आपने यह जान लिया कि आर्टिकल रैंक करवाने के लिए Targeted Keywords पर काम करना बहुत जरूरी है।

 

Best Keywords Research Tools For Bloggers

तो अब हम जानेंगे कि Keywords Research Tools क्या होता है। तो मैं आपको बता दूं कि ऊपर मैने बताया कि आर्टिकल रैंक करवाने के लिए Keywords पर काम करना जरूरी है। तो हमे उस कीवर्ड्स को ढूंढने के लिए इन Keywords Research Tools का उपयोग करना पड़ता है। इंटरनेट पर आपको बहुत सारी Keywords Research Tools मिल जाएगी। जिसमे आपको फ्री और Paid दोनों मिलेंगे।
Keywords Researching भी एक कला है। जब आप keyword को find करते हो तब कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। और इन बातों को ध्यान में रखकर ही हमे किसी भी Topic/Niche पर कीवर्ड्स रिसर्च करना चाहिए। वो बाटे नीचे निम्नलिखित है।
  • Search Volume
  • SEO Difficulty
  • Paid difficulty
  • Keyword CPC
  • Keyword Target Country

 

अगर आप इन चीज़ों को ध्यान में रखकर अपने आर्टिकल के लिए कीवर्ड्स रिसर्च करेंगे तो आपका आर्टिकल जरूर गूगके के 1st Page पर रैंक करेगा।
  1. Ahref
  2. Google Keyword Planner
  3. Neil patel
  4. Moz’s Keyword Explorer
  5. Semrush
  6. Keywords Everywhere
ऊपर जो मैंने Keywords Research Tools के नाम बताए है। उनके बारे में मैंने नीचे विस्तारपूर्वक बताया है। आप इन्हें भी पढ़ सकते है।.

1. Ahref

इस टूल का नाम हरेक ब्लॉगर ने सुना होगा। क्योंकि यह एक ऐसा Keyword Research Tool है। जिसे ब्लॉगर या डिजिटल मार्केटर सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते है। मैं आपके जानकारी के लिए बया दूं कि यह एक Paid टूल है। इसे आप फ्री में इस्तेमाल नही कर सकते है। वैसे तो यह टूल काफी महंगा आता है। लेकिन आपको इंटरनेट पर कई ऐसे साइट मिल जाएंगे। जो आपको बिल्कुल कम दाम में यह टूल उपलब्ध कराते है।
इस टूल की मदद से आप कीवर्ड्स रीसर्च से लेकर बैकलिंक या किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट का पूरा जन्म कुंडली देख सकते है। कितने आर्टिकल रैंक है, किस कीवर्ड्स पर रैंक है, ट्रैफिक कितना आता है, साथ ही ट्रैफिक कहा से आता है। ये सभी जानकारियां  प्राप्त कर सकते है।

2. Google Keyword Planner

अगर आप ऑनलाइन या डिजिटल मार्केटिंग क्षेत्र से है। तो आपने Google Adwords के बारे मे जरूर सुना होगा। अगर नही पता तो मैं आपको बता दूं कि यह एक Ad Campaign प्लेटफॉर्म है। इसकी मदद से हम खुद की Ads को Run कर सकते है। लेकिन इस टूल में एक अच्छी फीचर उपलब्ध है। और वो फीचर Keyword Planner है। हम आसानी से Google Adwords में एक एकाउंट बनके फ्री में इस टूल का इस्तेमाल Keywords को रिसर्च करने के लिए कर सकते है।
इसमे एकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। और यह Google Adwords Google के खुद का प्रोडक्ट है। और यह टूल काफी हद तक नए ब्लॉगर्स जे लिए सही है। वैसे आज भी कई पुराने ब्लॉगर्स इस टूल का इस्तेमाल कर सकते है।

3. Ubersuggest (Neil Patel)

इसके बारे में लगभग सभी ब्लॉगर्स को जानकारी होगी। यह एक SEO Expert & Digital Marketer है। इनके बहुत से आर्टिकल रैंक है। इनका नाम भी Neil Patel और वेबसाइट का नाम भी Neil Patel ही रखा है। इनके वेबसाइट में एक फ्री टूल उपलब्ध है। जो कि बिल्कुल Ahref से मिलता जुलता है। और काफी हद तक काम भी करता है। उस टूल का नाम Ubersuggest है। मैं भी इसी टूल का इस्तेमाल करता हूँ।
यह टूल बिल्कुल फ्री है। आप इंटरनेट पर इसका उपयोग अपने कीवर्ड्स को फाइंड करने के लिए कर सकते है। यह तो Keywords रिसर्च के साथ साथ Related Keywords, Keywords Position & Backlink की जानकारी भी बिल्कुल फ्री में देता है।

4. Moz’s Keyword Explorer

Moz एक डिजिटल मार्केटर के लिए बहुत जरूर टूल है। साथ ही ब्लॉगर्स को भी इस टूल का इस्तेमाल करना चाहिए। वैसे तो यह एक Paid टूल है। लेकिन यह बहुत कामगार भी है। इस टूल में कीवर्ड्स रीसर्च के लिए तीन फैक्टर दिखते है।

Opportunity – जब आप कीवर्ड्स को सर्च करेंगे तो आपको सर्च किये गए कीवर्ड्स से संबंधित कीवर्ड्स की पूरी डिटेल्स देता है।

Importance – इसकी मदद से हम यह जान पाते है कि कौन सा कीवर्ड्स हमारे आर्टिकल को रैंक करने के लिए सही है।
Potential – इसकी मदद से हमे यह टूल सभी कीवर्ड्स मैट्रिक्स को जानने में आसानी होती है।

5. SEMrush

अगर SEMrush को डिजिटल मार्केटिंग का मास्टर कहा जाए तो गलत नही होगा। क्योंकि इसमें आपको Keywords Research Tool के साथ इतने सारे फीचर मिलते है। जो कि आपको डिजिटल मार्केटिंग में एक उच्चस्तरीय मार्केटर बनाने में मदद करता है।
आप इस टूल की मदद से कीवर्ड्स को पूरी विस्तार से फाइंड कर सकते है। साथ ही Targeted Keywords की Related Keywords & Phrase Matches की सुविधा भी मिलती है। 
आप इसकी मदद से Long Tail Keywords भी फाइंड कर सकते है। जो कि हरेक ब्लॉगर के लिए बहुत ही जरूरी होता है। अगर आप Long Tail Keywords पर काम करते है तो आपका आर्टिकल रैंक तो होगा ही। साथ में आपके साइट की DA, PA और DR की रैंकिंग भी बढ़ती है।

6. Keywords Everywhere

Keywords Everywhere एक ऑनलाइन कीवर्ड्स रिसर्च टूल है। जिसे आप आसानी से इस्तेमाल कर सकते है। अगर आप Windos या MAC का इस्तेमाल करते है। तो यह टूल आपको Chrome & Mozila के लिए Extension के रूप में मिल जाता है। बस आपको सिर्फ Extension को इनस्टॉल करना है। और जब आप गूगल में अपना कोई भी कीवर्ड्स सर्च करेंगे तो आपको उस कीवर्ड का सर्च वॉल्यूम, कम्पटीशन और CPC की जानकारी दे देता है। साथ ही उस कीवर्ड के रिलेटेड कीवर्ड्स की लिस्ट भी पूरी डिटेल्स के साथ देखने को मिल जाता है।


निष्कर्ष-आपको यह 5+ Best Keyword Research Tools For Bloggers का आर्टिकल कैसा लगा।आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।या किसी प्रकार का सुझाव देना भी चाहते है तो आप नीचे कमेन्ट बॉक्स में अपनी राय हमारे साथ साझा कर सकते है।

5+ Best Keyword Research Tools For Bloggers

1 thought on “5+ Best Keyword Research Tools For Bloggers”

Leave a Comment

Share via
Copy link